New Update By MyStudy24 : नोबेल पुरस्कार 2017 के विजेता

नोबेल पुरस्कार 2017 के विजेताओं की सूची: नोबेल पुरस्कार 2017 की घोषणा नोबेल फाउंडेशन द्वारा जारी की जा रही है। नोबेल फाउंडेशन द्वारा स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में वर्ष 1901 में शुरू किया गया यह शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में विश्व का सर्वोच्च पुरस्कार है। अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार की शुरुआत 1968 से की गई। पहला नोबेल शांति पुरस्कार 1901 में रेड क्रॉस के संस्थापक ज्यां हैरी दुनांत और फ़्रेंच पीस सोसाइटी के संस्थापक अध्यक्ष फ्रेडरिक पैसी को संयुक्त रूप से दिया गया। इस पुरस्कार के रूप में प्रशस्ति-पत्र के साथ 14 लाख डालर की राशि प्रदान की जाती है। नोबेल पुरस्कार 2017 के विजेताओं की सूचि एवं उनके कार्य निम्नलिखित है:

  • चिकित्सा के नोबेल पुरस्कार 2017 के विजेता: अमेरिका के तीन वैज्ञानिकों- जैफ्री सी हाल, माइकल रोसबाश तथा माइकल डब्ल्यू यंग को इस साल के चिकित्सा के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है।

 

  • भौतिकी के नोबेल पुरस्कार 2017 के विजेता: अमेरिकी खगोलविज्ञानियों बैरी बैरिश, किप थोर्ने तथा रेनर वेस को गुरुत्व तरंगों की खोज के लिए मंगलवार (3 अक्टूबर) इस साल का भौतिक विज्ञान का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है।

 

  • रसायन के नोबेल पुरस्कार 2017 के विजेता: जैक्स ड्यूबचित, जोएचिम फ्रैंक और रिचर्ड हेंडरसन को रसायन विज्ञान (केमिस्ट्री) का नोबेल पुरस्कार 2017 दिया गया। तीनों वैज्ञानिकों को बॉयोमालीक्यूल्स के सॉल्यूशन के उच्च संकल्प संरचना के निर्धारण के लिए क्रायो इलेक्ट्रान माइक्रोस्कोपी विकसित करने को लेकर सम्मानित किया गया।
  • शांति के नोबेल पुरस्कार 2017 के विजेता: दुनिया भर में परमाणु हथियारों को खत्म करने के लिए अभियान चलाने वाले संगठन आई.सी.ए.एन. (International Campaign to Abolish Nuclear Weapons – ICAN) को वर्ष 2017 का नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया है।

 

  • अर्थशास्त्र / इकोनॉमिक्स के नोबेल पुरस्कार 2017 के विजेता: अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार 2017 अमेरिकी अर्थशास्त्री रिचर्ड एच थेलर को 9 अक्टूबर 2017 को दिया गया है। रिचर्ड को यह पुरस्कार बिहेवियरल इकोनॉमिक्स में उनके योगदान के लिए दिया गया है।

 

  • साहित्य अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार 2017 के विजेता: द रॉयल स्वीडिश अकादमी द्वारा ‘द रिमेन्स ऑफ द डे’ (The Remains of the Day) उपन्यास के लिये मशहूर ब्रिटिश लेखक काजु़ओ इशिगुरो (Kazuo Ishiguro) को वर्ष 2017 के साहित्य के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि इशिगुरो के इस उपन्यास पर एक हॉलीवुड फिल्म भी बन चुकी है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *